ਰਾਣੀਆਂ ਕਰਦੀਆਂ ਸੀ ਇਹ ਕੰਮ ਪਤੀ ਨੂੰ ਆਕਰਸ਼ਿਤ ਕਰਨ ਲਈ ਦੇਖੋ ਤੁਸੀ ਵੀ….

ਰਾਣੀਆਂ ਕਰਦੀਆਂ ਸੀ ਇਹ ਕੰਮ ਪਤੀ ਨੂੰ ਆਕਰਸ਼ਿਤ ਕਰਨ ਲਈ ਦੇਖੋ ਤੁਸੀ ਵੀ….

 

आज हम ब्यूटी के लिए क्या कुछ नहीं करते, कभी ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज़ तो कभी डॉक्टर्स की स्पेशल ट्रीटमेंट. साथ ही मार्किट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी मिलतें हैं, जो हमारी बॉडी को निखरतें और सुंदर बनातें हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पुराने जमाने में रानियां सुन्दरता के लिए क्या यूज़ करतीं थी.

Advertisement

आप कभी किसी भी रानी की तस्वीरों को देखेंगे तो आप समझ जाएंगे कि वे कितनी खूबसूरत हुआ करती थीं. उनकी खूबसूरती ऐसी थी कि किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर ले. कोई भी उनका दीवाना हो जाए. लेकिन आपने कभी ये नहीं सोचा होगा कि रानियां आखिर इतनी खूबसूरत कैसे रहती थीं. चलिए आज हम आपको बताते हैं पति को लुभाने के लिए रानियों की खूबसूरती के पीछे के राज को.

करतीं थी प्राकृतिक साधनों का उपयोग

वे किस तरह के प्राकृतिक साधनों का उपयोग करती थीं अपनी खूबसूरती के लिए. और किस तरह वो अपने आप को फिजिकली फिट बना कर रखती थीं. सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए मैं ये बता दूं कि इन सारी बातों का जिक्र ऐतिहासिक किताबों में किए गए हैं.

इस तरह नहाती थी रानियां

रानियों के नहाने का तरीका एकदम अलग हुआ करता था. पहले जमाने में रानियां आम पानी से नहीं नहाया करती थीं. नहाने के पानी में वे दूध और गुलाब की पत्तियां मिलाया करती थीं. ताकि उनकी त्वचा कोमल और खूबसूरत बनी रहे और उनका रंग हर पल निखरा हुआ रहे.

खास तरह के इत्र का उपयोग करती थीं

आज के समय में आप जिस परफ्यूम को जानते हैं वो उस जमाने में इत्र होता था. और इन इत्रों को फूलों से तैयार किया जाता था. इसके लिए रानियां खुशबूदार फूलों को महीन तरीके से अपने कपड़ों पर लगा लिया करती थींं जिससे कि उनके कपड़े पूरे दिन सुगंधित रहते थे.

ऐसे खुद को रखती थी फिट

पहले के समय में आज की तरह जिम या फिटनेस सेंटर नहीं हुआ करते थे. ऐसे में रानियां अपने-आप को फिजिकली फिट बनाए रखने के लिए कई तरह से शारीरिक कुशलता हासिल किया करती थीं. तलवारबाजी और व्यायाम किया करती थींं. उनका फिगर बेहद आकर्षक रहता जिनसे उनके राजा उनकी तरफ आसानी से आकर्षित हो जाते थे.

शयनकक्ष में राजाओं को ऐसे करती थीं आकर्षित

दिनभर रानियां खुद को खूबसूरत वस्त्रों में ढक कर रखती थींं. तस्वीरों में आप देख ही सकते हैं कि रानियों के वस्त्र कितने भारी-भरकम हुआ करते थे. लेकिन अपने राजाओं को आकर्षित करने की खातिर शयन कक्ष में रानियां इन भारी-भरकम कपड़ों को निकाल दिया करती थीं और रोमांटिक कपड़े पहनती थीं जिनसे राजा उनकी ओर आकर्षित हो सके.

ऐसे रखती थी त्वचा का ख्याल

सबसे पहले तो नहाने के लिए वे जिस तरह के पानी का इस्तेमाल करती थीं हमने आपको पहले ही बताया है. लेकिन अपनी त्वचा के ग्लो को बढ़ाने के लिए रानियां एक और खास तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती थीं. जिसके लिए वे मदिरा में अंडे की सफेदी का हिस्सा मिलाकर मास्क की तरह लगा लिया करती थीं. इससे उनकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाया करता था और उनकी त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाया करती थीं.


Posted

in

by

Tags: